How to download aadhar card online-आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें ?

How to download aadhar card online-आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें ?

How to download aadhaar card online-आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें,how to download aadhar card online,डाउनलोड करें अपना आधार कार्ड ऑनलाइन मुफ्त मे,online aadhaar download

अगर आप भी भारत के निवासी हैं तो आपके पास आधार कार्ड होना आवश्यक है यदि आप आधार कार्ड से मिलने वाली सुबिधाओं को प्राप्त करना चाहते हैं। आज आप जानेंगे कि How to download aadhar card online-आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें ?

जब कभी आपको आधार कार्ड की कहीं पर भी जरुरत पड़ती है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं ,इसका से मेरा तात्पर्य ऑनलाइन आधार कार्ड से है। 

या आप रेल आदि यात्रा कर रहे हैं या करने जा रहे हैं और आप खोने के डर से नहीं चाहते की आपका ओरिजिनल आधार कार्ड लेकर यात्रा  करें तो वहां आप इस  ऑनलाइन आधार कार्ड का उपयोग कर सकते हैं या कई और भी वजह हो सकती है जहां आपको ऑनलाइन आधार कार्ड का इस्तेमाल करना पड़ सकता है। 

भारत सरकार द्वारा जनहित में जारी-सभी नागरिकों के पास आधार कार्ड होना आवश्यक है आधार कार्ड से कई प्रकार की सरकारी योजनाओं के तहत आपको लाभ प्रदान किया जाता है तथा आधार कार्ड आपके बैंक अकाउंट से लिंक होगा तो आपको सीधे सरकारी लाभ प्राप्त हो सकता है।

इस प्रकार से आधार कार्ड के जरिये रेल इत्यादि यात्रााओं को आप मंगलमय तरीके से संपन्न कर सकते हैं और भी कई कार्यों में आधार कार्ड का उपयोग होता है जो कि महत्वपूर्ण है : जैसे - स्कॉलर्शिप प्राप्त करने में  ,मोबाइल सिम कार्ड प्राप्त करने में ,बैंक अकाउंट ओपन करवाने में आदि कई प्रकार से   है। और आज आप Aadhar card online download आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करना सीखेंगे। 

कई बार आप किसी कार्य को करने जाते हैं जो की आधार से सम्बंधित है और वह बहुत आवश्यक या महत्वपूर्ण है अर्थात आज ही करना  है तब वहां आप आधार कार्ड भूल गए हैं और आपको वह कार्य करना आवश्यक है तो  वहां पर आप ऑनलाइन आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। 


Download Aadhar online - ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड करें

अब हम आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करना सीखेंगे। नीचे तफ़सील से (Detail) में क्रमशः बताया गया है की कैसे आधार कार्ड या eaadhar डाउनलोड कर सकते हैं। 

नोट :- आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होना आवश्यक है।

  • सर्वप्रथम आप गूगल में search करेंगे - ( UIDAI) या नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके आप सीधे ही   (UIDAI)  आधार कार्ड डाउनलोड करने की वेबसाइट पर पहुँच जायेंगे,

         UIDAI वेबसाइट लिंक - https://uidai.gov.in/

  • अब आप इस वेबसाइट पर  पहुँच जायेंगे और आपको इस वेबसाइट में सबसे  ऊपर MY AADHAAR लिखा हुआ दिख जायेगा इस पर आपको माउस पॉइंटर को ले जाना है और अब आप्को कई सारे options दिखेंगे उसमे से एक ऑप्शन होगा Download  Aadhar इस पर आपको क्लिक करना है। 

  • और यदि आप यह कार्य ( प्रक्रिया )  मोबाइल से कर रहे हैं तो आपको वेबसाइट में थोड़ा नीचे आना है और वहां आपको Download  Aadhar लिखा हुआ दिख जायेगा। 

    या  आप नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके सीधे ही उस विंडो पर पहुँच जायेंगे।   

  लिंक- Download Aadhar


how to download aadhar card online(डाउनलोड करें अपना आधार कार्ड ऑनलाइन मुफ्त मे),online aadhaar download


 अब आपके सामने एक नई विंडो ओपन होगी और उसमे आपको कुछ जानकारियां भरनी होंगी जैसे - Aadhar number or virtual id,captcha,I want a masked Aadhar.

 

 तो आपको मैं अच्छे से समझाता हूँ की क्या कैसे भरना है-


  • आपको सबसे पहले आधार नंबर भरना है जो की (12 डिजिट) का होता है अब यदि आप मास्क्ड आधार चाहते हैं तो इस पर टिक्क कीजिये अन्यथा रहने दें कोई जरुरी नही है टिक करना।

  • अब आपको captcha verify करना है अर्थात आपके सामने कुछ अल्फाबेट (अंग्रेजी वर्णमाला के अक्षर)  दिखेंगे जिन्हें आपको इस ऑप्शन में फिल कर देना है। 

नोट:- अंग्रेजी वर्णमाला के अक्षर  जैसे दिख रहे हैं अर्थात (कैपिटल और स्माल) लेटर वैसे ही हू ब हू भरना है अन्यथा wrong captcha लिखा हुआ आपको दिख जायेगा अर्थात आपने जो captcha  भरा है वह गलत है।

  • और अब आपको send otp पे क्लिक करना है , और हाँ यदि आप मोबाइल से कर रहे हैं तो आप send otp पर डबल क्लिक करेंगे। 

  • अब आपके आधार कार्ड से जो भी मोबाइल नंबर लिंक है उस पर एक मेसेज जायेगा जिसमे OTP(ONE TIME PASSWORD) अर्थात (6 डिजिट) का नंबर लिखा होगा उस नंबर को आपको इस फील्ड में भर देना है। 

  • अब नीचे आपसे कुछ प्रश्ना करेगा जो कि एक सर्वे (survey )होता है की आपने आधार को पुनः प्रिंट करने का आर्डर किया है या किया था और वह आपको प्राप्त हुआ और यदि हुआ तो कितने दिनों में तो इस पर आप अपना उत्तर देना चाहे तो दे सकते हैं नहीं तो आप 1st में  (NO) और 2nd में  (NOT ORDERED) पर क्लिक कर दीजिये और अब नीचे (verify and download) पर क्लिक कर दीजिये। 

  • अब आपकी फाइल PDF फॉर्मेट में डाउनलोड होना स्टार्ट हो जाएगी आप इसे सेव कर लीजिये। 

  • अब जब आप इस फाइल को ओपन करेंगे तो यह पासवर्ड प्रोटेक्टेड होगी तो इसका पासवर्ड क्या है इसे जानने के लिए आपको आपका आधार कार्ड देखना होगा और उसमे आपके जन्म का साल (YEAR OF BIRTH) और आपके नाम के पहले के चार अक्षर देखना है और अब पासवर्ड के तौर पर आप अपने नाम के पहले चार अक्षर बड़े अक्षरों में (capital letter) में और जन्म का साल (YEAR OF BIRTH ) लिखेंगे। 

  • उदाहरण : मेरा नाम Mayank है और जन्म का साल 1990 है तो मेरे आधार का पासवर्ड इस तरह से होगा। 


  • कुछ इस तरह से:- (MAYA1990)

  • अब आपकी फाइल ओपन हो जाएगी अर्थात आपके आधार की इलेक्ट्रॉनिक कॉपी खुल के आपके सामने आ जाएगी। 


अब आप इसका इस्तेमाल अपने अनुसार कर सकते हैं। 


    मुझे पूर्ण विश्वास है की इस पोस्ट की मदद से आप आधार को ऑनलाइन अर्थात eaadhaar को डाउनलोड करना सीख गए होंगे,इस पोस्ट के बारे में या पोस्ट में आपको कोई त्रुटि दिख रही हो तो अपने सुझाव या शिकायत कमेंट कर के बताएं। 


    या आप सोशल मीडिया पर अपनी बातों को हमारे साथ साझा कर सकते हैं। 

    हमारे social media एकाउंट्स इस प्रकार हैं -

    FACEBOOK

      
    TWITTER


    धन्यवाद ,

    आपका अपना - MAYANK DUBEY 


    Post a Comment

    Please do not comment any spam link.

    और नया पुराने